Daily Current Affairs - 20 मार्च 2017


दैनिक सम-सामयिकी (Daily Current Affairs) - 20 मार्च 2017

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए हमारे ब्लाग व हमारी एन्ड्रायड एप पर रोज़ के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स उपलब्ध कराने की सुविधा का प्रारम्भ किया गया है।

 

रोज़ाना पढ़ें और पसन्द आए तो शेयर करें :- 

जी-20 बैठक में अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व वित्तीय सहयोग को मजबूत किये जाने का प्रस्ताव:

जी-20 के वित्त मंत्रियों व केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक 18 मार्च को जर्मनी के बाडेन-बाडेन में समाप्त हुई। बैठक के दौरान अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व वित्तीय सहयोग को मजबूत करने और मौद्रिक नीति, राजकोषीय नीति, संरचनात्मक सुधारों सहित तमाम नीति उपकरणों का उपयोग करने पर जोर दिया गया।

सभी सेवाओं को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -


पंजाब सरकार ने राज्य की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी:

पंजाब कैबिनेट ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का फैसला किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पहली कैबिनेट बैठक में यह फैसला किया गया।

हिंदुजा ब्रदर्स 5वें साल ब्रिटेन में सबसे धनी एशियन बिजनेसमैन:

हिंदुजा ब्रदर्स ब्रिटेन में एशियाई मूल के सबसे धनी बिजनेसमैन की लिस्ट में लगातार 5वे साल टॉप पर हैं।

पूर्व रेसिंग चैम्पियन अश्विन सुंदर की दुर्घटना में मृत्यु:

पूर्व राष्ट्रीय रेसिंग चैंपियन अश्विन सुंदर और उनकी पत्नी निवेदिता का एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। पुलिस ने बताया कि तेज गति से कार चलाने के कारण यह हादसा हुआ।

1.6 करोड़ वर्ष पुराण लाल शैवाल चित्रकूट से मिला:

वैज्ञानिकों ने मध्य भारत में लाल शैवाल का 1.6 अरब वर्ष पुराना जीवाश्म खोज निकाला है। समझा जा रहा है कि यह संभवत: धरती पर मौजूद पौधे के रूप में जीवन का सर्वाधिक पुराना सबूत है। स्वीडन के म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के शोधकतार्ओं ने इसे मध्य प्रदेश के चित्रकूट में खोजा है।

मौसम विज्ञानी देव राज सिक्का का निधन:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेटेरियोलॉजी, पुणे के पूर्व निदेशक देव राज सिक्का का 18 मार्च 2017 को निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। इन्होंने ही सबसे पहले एल निनो घटना और भारतीय मानसून के बीच एक कड़ी का प्रस्ताव रखा था।

जीआरएपीईएस 3 प्रयोग सौर तूफानों को ठीक ढंग से निर्धारित करने के लिए उन्नत किया जायेगा:

ऊटकमंड (ऊटी) में स्थित टीआईएफआर के कॉस्मिक रे प्रयोगशाला में द ग्रेप्स -3 प्रयोग (जीआरएपीईएस 3) का उन्नयन किया जा रहा है। जीआरएपीईएस-3 म्यूऑन (एक उप परमाणु कण) से वैज्ञानिकों ने 22 जून 2015 को वातावरण में छाए रहे आकाशगंगा के ब्रह्मांडीय किरणों के विस्फोट को रिकॉर्ड किया था।

वेनेजुएला में 'ब्रेड वॉर' शुरू हुआ:

पानी, बिजली, चिकित्सा, बैंक नोट्स और बियर की कमी सहने के बाद, वेनेजुएला के निवासी अब तक के सबसे बुनियादी खाद्य पदार्थों में से एक को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, राष्ट्रपति निकोलस मादुरो इसे ने "रोटी युद्ध" करार दिया है।


सभी सेवाओं को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें -


Previous Post Next Post